सबसे बड़ा पुण्य

हम बहुधा लोगों को पाप और पुण्य की चर्चा करते देखते हैं । सच कहें तो इनमें से किसी की कोई सर्वमान्य परिभाषा हमने न सुनी, न पढ़ी । सबसे बड़ा पुण्य

भगवतीचरण वर्मा अपने उपन्यास चित्रलेखा में लिख गए हैं : संसार में पाप  कुछ भी नही है, वह केवल मनुष्य के दृष्टिकोण की विषमता का दूसरा नाम है।

वैसे भी पाप करने का हमारा कोई उद्देश्य नहीं है । जिस राह जाना ही नहीं उसके कोस क्यों गिनना ? हाँ पुण्य कमाने का इरादा अवश्य है ।

माता लक्ष्मी सोने का सिक्का ऑर्डर करने के लिए क्लिक करे
क्या करने से पुण्य मिलता है?जरूरतमंद की मदद ही सबसे बड़ा पुण्य है
जिंदगी में सबसे बड़ा पाप क्या है?जानते हुए अपराध करना पाप है
सबसे बड़ा पुण्य
सबसे बड़ा पुण्य

इस पर यदि विचार करें तो पाते हैं कि जो पाप नहीं है वह पुण्य ही है । अलग-अलग  कर्मों से मिलने वाले पुण्य की मात्रा कम या ज्यादा हो सकती है ।

पर इस मात्रा की कोई सर्वमान्य यूनिट अभी हम नहीं जान पाए ।  वैसे तो जिस कार्य से कर्ता को जितना कष्ट हो पुण्य की मात्रा उतनी मानी जाती है ।

त्यौहार के दिन नहाने से, हवन करने से या दान करने से पुण्य मिलता है । बाकी कर्मों से मिलने वाले  पुण्य की मात्रा निश्चित होती  है ।

पुण्य कैसे कमाया जाता है

उसी हिसाब से पाप के नेगेटिव प्वॉइण्ट्स पुण्य के पॉजीटिव प्वॉइण्ट्स से कटते जाते हैं और शून्य के बाद पुण्य का स्टॉक बनने लगता है ।

पर गंगा-स्नान से आपके जितने भी पाप हैं सभी एक साथ धुल जाते हैं । मतलब गंगा जी के दरबार में जिसने ज्यादा पाप किए हैं उसे ज्यादा लाभ मिलता है ।

जैसे कि हमारी सरकार जब  किसानों के कर्ज माफ़ करती है तो जिसने कर्ज लिया ही नहीं वह किसान घाटे में रहता है

इसलिए पुण्य करना आरम्भ करने से पहले गंगा-स्नान कर लें तो फायदे में रहेंगेजिन कर्मों से दूसरे जीवो को दुख पहुंचे वह पाप कर्म।

और जिन कर्मों से दूसरे जीवो को सुख पहुचे वह पुण्य कर्म। पाप कर्मों काफल बुरा और पुण्य कर्मों का फल अच्छा होता है।

और पुण्यकर्मों के फल स्वरुप सुख मिलता हैपुण्य के माध्यम से हम दूसरों का कल्याण करते हैं ।

उदाहरण के लिए कैन्सर पीडितों की सहायता के लिए दान करने से कैन्सर से जूझ रहे अनेक रोगियों को लाभ होगा, जिससे हमें पुण्य मिलेगा ।

सबसे बड़ा पुण्य पाप क्या है, पाप बुरे कर्म का फल है, जिससे हमें दुख मिलता है । किसी और का बुरा चाहने की इच्छा से कर्म करने पर पाप उत्पन्न होता है

क्या करने से पुण्य मिलता है?

जरूरतमंद की मदद ही सबसे बड़ा पुण्य है ज्यादा eaarti.com पर जाये

जिंदगी में सबसे बड़ा पाप क्या है?

सबसे बड़ा पाप जानते हुए अपराध करना पाप है ज्यादा eaarti.com पर जाये

पाप का फल कब मिलता है?

ये कुछ कह नही सकते हो सकता है आज आपके सभी काम खराब हो रहे हो ये पिछले जन्म का फल है ज्यादा eaarti.com पर जाये

Leave a Reply

%d bloggers like this: